SEO Kya Hai, Kaise Kare Or Ye Website Ke Liye Kyo Jaruri Hai

SEO क्या है? (What is SEO?): नमस्कार दोस्तों, हर एक नए ब्लॉगर का सपना होता है, की उसकी वेबसाइट गूगल के पहले पेज पर रैंक करे। लेकिन दोस्तों वेबसाइट को रैंक कराने के लिए बहुत ऐसे काम है, जो करने पड़ते हैं। उसमें SEO मुख्य है। वेबसाइट का SEO करने के बहुत से तरीके है। आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है, की SEO क्या हैं और में आपको काफी काम शब्दो में समझाने की कोशिस करूँगा। ताकि आपका ज्यादा समय ख़राब ना हो इस पोस्ट को पढ़ने में, तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते है और जानते है की Seo Kya hai.

SEO kya hai

SEO क्या है? (What is SEO?)

SEO का फुल फॉर्म होता है, “Search Engine Optimiztation”. वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कराने के लिए। वेबसाइट का SEO करना बहुत ही ज़रूरी है। अगर आपको SEO नहीं आता तो आप कितनी भी कोसिस करले फिर भी आप अपनी वेबसाइट को गूगल पे रैंक नहीं करा पाएंगे। सबसे पहले आपका SEO सीखना काफ़ी ज़रूरी है। SEO सीखने के लिए कभी भी आप पैसा खर्च न करे क्यूंकि आपको YouTube और Google पे बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप मुफ़्त में SEO सिख सकते है। SEO के करने के दो तरीके हैं। SEO का पहला तरीका है, On Page SEO और दूसरा तरीका है, Off Page SEO. अब हम इन दो तरीको के बारे में जानते हैं, की On Page SEO क्या है और Off Page SEO क्या है।

SEO kya hai

On Page SEO क्या है? (What is On Page SEO?)

वेबसाइट या फिर ब्लॉग में जब हम कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते। तो उस पोस्ट में Title कैसे डालना हैं, Keyword कैसे यूज़ करने है, पोस्ट में टैग कैसे लगाने है या फिर बहुत सी ऐसी चीजें जो हमें पोस्ट लिखते समय करनी पड़ती है। ताकि जब कोई भी हमारी पोस्ट से रिलेटेड सर्च  करे तो सबसे पहले हमारी पोस्ट आये। ये सब On Page SEO में आता है। हम ने जोभी keywords हमारी पोस्ट में इस्तेमाल करे होंगे तो कोई भी उस कीवर्ड को सर्च करेगा तो हमारी पोस्ट सबसे पहले आएगी। इसीलिए पोस्ट लिखते समय On Page SEO करना जरूरी हैं।

SEO Kya hai

Off Page SEO क्या है? (What is Off Page SEO?)

On Page SEO करने के बाद जब आप पोस्ट को पब्लिश करते हो तब बारी आती है। Off Page SEO की और Off Page SEO कैसे करना है। उसके बारे में जान लेते हैं। ऑफ पेज Seo में आपको अपनी वेबसाइट के लिए Backlinks बनानी पड़ेगी। आपकी वेबसाइट को प्रोमोट करना पड़ेगा। वेबसाइट को प्रोमोट करने के लिए, आप Social मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे की Facebook, Twitter, Google Plus और बहुत से ऐसे सोशल मीडिया प्लेफॉर्म है। जंहा पर आप अपनी साइट को प्रमोट कर सकते है। पोस्ट को शेयर करने से आपकी वेबसाइट पर विज़िटर आएंगे और ये वेबसाइट की रैंक बढ़ाने के लिए बढ़िया है।

Read More…

सोशल बुकमार्किंग साइट में भी आप अपनी वेबसाइट को बहुत ही बढ़िया तरीके से प्रमोट कर सकते हैं और ये बहुत अच्छा है, वेबसाइट के SEO के लिए। वेबसाइट के लिए Quality बैकलिंक्स बनाने के लिए। वेबसाइट को ब्लॉग डायरेक्टरी सबमिशन साइट्स में सबमिट करनी चाहिए। वेबसाइट की रैंक बढ़ाने के लिए और वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाने के लिए। दुसरो की वेबसाइट पर Guest Post करनी चाहिए। गेस्ट पोस्ट करने से ये फायदा होगा की आप जोभी पोस्ट दूसरी साइट के लिए लिंखेंगे। उस पोस्ट पर आप अपनी वेबसाइट की किसी भी पोस्ट की लिंक दे सकेंगे। इससे आपकी वेबसाइट को एक बैकलिंक मिल जाएगी और उस लिंक के कारण आपकी साइट पर भी विज़िटर आएंगे।

मेरे ख्याल से आपको कुछ जानने को मिला होगा, की SEO क्या है और Off Page SEO करने के ओर भी तरीके है। जिसकी मदद से आप Off Page SEO कर सकते हैं। इसीलिए

 

 

 

16 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share More