Happy Birthday Amrish Puri: गुजरे ज़माने के खलनायक

Amrish Puri, Amarish Puri, Bollywood Vilen Amrish Puuri, Amrish Puri Birth Date,

अमरीश पूरी (Amrish Puri) का जन्म 22 जून 1932 में लाहौर, पंजाब में हुआ था। लेकिन अब लाहौर पाकिस्तान में है। गुजरे ज़माने में अमरीश पूरी ने अपने दमदार अभिनय और विलन के रूप में सबको चौका दिया था। उन्होंने खलनायकी को एक अलग ही पहचान दी। उनका सपना फिल्मो में हीरो बनाने का था, लेकिन असली पहचान उनको विलन के किरदारों से ही मिली। अपने फ़िल्मी करियर में उन्होंने कई ऐसे किरदार निभाए जो अभी भी लोगो के दिलो पे राज करते है।

उन्होंने ने कई ऐसी फिल्मो में काम किआ जो आज भी लोगो की जुबान पर है और लोग आज भी उन फिल्मो को देखना पसंद करते है। अमरीश पूरी (Amrish Puri) ने ‘डीडीएलजे (दिल वाले दुल्हनिया ले जायँगे)’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘नायक’ और भी कई ऐसी फिल्मो में काम किया है, जिसने लोगो का दिल जीता है। अमरीश पूरी एक ऐसे विलन थे, जो हीरो पर भी भारी पड जाते थे। उनका लुक और उनकी भारी आवाज उनको सबसे अलग बनाती थी। जिसने उनको बॉलीवुड में एक महान खलनायक की जगह दिलाई।

इसे भी पढ़े: Ushoshi Sengupta के साथ बत्तमीजी करने वालो में से सात को किआ गिरफ्तार

उनकी पहली फिल्म 1967 में आई थी और वो फिल्म मराठी फिल्म थी। उस फिल्म का नाम ‘शंततु! कोर्ट चालू आहे’ था। 1971 में उन्होंने ‘रेशमा और शेरा’ फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किआ था। फिल्म देखने वालो को अमरीश पूरी का विलन का किरदार काफी अच्छा लगता था और उसी विलन के किरदार ने उन्हें एक अलग ही पहचान दी।

अमरीश पूरी ने बॉलीवुड की फिल्मो के अलावा हॉलीवुड की फिल्मो में भी काम किआ था। हॉलीवुड में भी उनके किरदार को सभी लोगो ने पसंद किया था। हॉलीवुड में भी उन्होंने अपने अभिनय से काफी सुर्खिया बटोरी थी। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में तक़रीबन 400 फिल्मो में काम किआ था। उनका निधन 12 जनवरी, 2005 को ब्रेन हेमरेज के चलते मुंबई में हुआ था।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share More