How To Remove Android Viruses In Hindi

How To Remove Android Viruses, Remove Android Viruses, Android Phone Viruses,

एंड्राइड में से वायरस कैसे निकाले? (How to remove Android viruses) अगर आपके एंड्राइड फ़ोन में वायरस आ गए है। तो इस वायरस को आप अपने एंड्राइड फ़ोन से कैसे निकालेंगे। उसके आज में आपको कुछ तरीके बताने वाला हूँ। जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में से वायरस को निकाल पाएंगे। जिससे आपका मोबाइल फ़ोन खराब ना हो।

एंड्राइड फ़ोन में वायरस से होते नुकशान

एंड्राइड फ़ोन में से वायरस कैसे निकाले। इसके बारे में जानने से पहले हम ये जान लेते है की अगर फ़ोन में वायरस आ जाता है, तो ये वायरस से हमारे फ़ोन को क्या नुकशान करेगा। तो चलिए मैं आपको फ़ोन में वायरस आने के बाद क्या होता है। वो बता देता हूँ।

  • फ़ोन हैंग होने लगता है।
  • फ़ोन में अगर आप किसी भी ऍप्लिकेशन को ओपन करेंगे। तो वो ऍप्लिकेशन चालू होने में टाइम लगाएगी और अपने आप ही वो ऍप्लिकेशन क्लोज हो जाएगी।
  • स्विच ऑफ फ़ोन को चालु होने में ज्यादा वक्त लगता है।
  • फ़ोन को वायरस काफी स्लो कर देता है।
  • मोबाइल का सारा डाटा निकल जाता है।
  • फ़ोन सभी ऍप्स कई बार अपने आप ही स्टार्ट हो जाएगी।

इसीलिए आज में आपको बताने वाला हूँ। फ़ोन में से वायरस कैसे निकाले (How to remove Android viruses). ताकि आपके फ़ोन को ख़राब होने से बचाया जा सके और आपके फ़ोन से वायरस निकल जाए। वायरस को निकाल ने का तरीका जाने उससे पहले हम जान लेते है की मोबाइल फ़ोन में वायरस आता कहाँ से है। ताकि आप जान सके की फ़ोन में वायरस आता कहाँ से है और आप आगे से ये काम न करे अपने फ़ोन में। जिससे आपके फ़ोन में वायरस कभी न आये।

इसे भी पढ़े: Airplane Mode Kya Hai Or Iska Use Kaise Kare

फ़ोन में वायरस आता कहाँ से है

फ़ोन में वायरस कहाँ से आते है। इसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते है और इसी कारण से उनके मोबाइल फ़ोन में वायरस एंटर कर जाते है। वायरस आने बाद मोबाइल ख़राब होना चालू हो जाता है। तो चलिए जानते है की फ़ोन में वायरस आते किधर से है।

  • फैक साइटों पे जाने से फ़ोन में वायरस आ जाते है।
  • बिना प्राइवेसी वाले ऍप्स का इस्तेमाल करने से वायरस मोबाइल फ़ोन में आ जाते है और फ़ोन को काफी नुकशान पहुँचाते है।
  • ख़राब मेमोरी कार्ड को फ़ोन में डालने से स्मार्टफोन में वायरस आ जाते है।
  • दूसरे फ़ोन की चीजों अपने फ़ोन में लेने से उसके वायरस अपने फ़ोन में आ जाते है।
  • कंप्यूटर से डाटा अपने फ़ोन में लेने से कंप्यूटर में जो वायरस है। वह वायरस फ़ोन में आ जाता है। वैसे कंप्यूटर में वायरस होता है। जिसमे कोई एंटी वायरस लगा न हो। तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे। वायरस से भरे कंप्यूटर से डाटा अपने फ़ोन में ट्रांसफर न करे।
  • प्राइवेसी बिना की चीजों को डाउनलोड करने से फ़ोन में वायरस आ जाता है। जो आगे जाके फ़ोन काफी नुकशान पहुँचाता है।
  • बिना काम की चीजों को फ़ोन में रखने से वह चीजें वायरस का रूप ले लेती है।
  • फ़ोन को समय पर रिसेट न करने से फ़ोन में वायरस अपने आप ही आ जाते है। जो फ़ोन को काफी हैंग करते है। आपका फ़ोन हैंग न हो। इसीलिए आज में आपको बताने वाला हूँ की एंड्राइड में से वायरस कैसे निकाले (Remove Android Viruses).
  • ख़राब वेबसाइटो को विजिट करने से फ़ोन में वायरस आ जाता है।

दोस्तों ऊपर हमने जाना की फ़ोन में वायरस आने से फ़ोन को क्या क्या नुकशान होता है और साथ में जाना की आखिर फ़ोन में वायरस आते कहाँ से है। अब दोस्तों हम जानेंगे की एंड्राइड फ़ोन में से वायरस कैसे निकाले (How to remove Android phone viruses).

इसे भी पढ़े: Purana Mobile Bechte Samay kya Karna Chahiye

एंड्राइड में से वायरस कैसे निकाले (How to remove Android Viruses)

वैसे तो एंड्राइड फ़ोन में वायरस निकाल ने के बहुत से तरीके है। लेकिन आज में आपको कुछ ऐसे कारगर तरीके बताने वाला हूँ। जो आपके फ़ोन में से सभी निकाल देगा और आपका फ़ोन वायरस फ्री हो जायेगा। तो चलिए जानते है वायरस निकाल ने के कुछ कमाल के तरीके।

फ़ोन में से वायरस निकाल ने का पहला तरीका।

एंड्राइड में से वायरस निकाल ने का ये सबसे पहला तरीका और सबसे आसान तरीका है। जिससे आप अपने फ़ोन में से वायरस को हटा पाएंगे।

फ़ोन में से वायरस को निकल ने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन की सेटिंग में जाना है। फ़ोन की सेटिंग में जाने के बाद आपको वहाँ फैक्ट्री मोड रिसेट को सर्च करना है और आपको फैक्ट्री मोड रिसेट पर क्लिक करके फ़ोन को रिसेट कर लेना है। ऐसा करने से आपका फ़ोन रिसेट हो जायेगा और फ़ोन में आपने जोभी इनस्टॉल किआ होगा। वो सब निकल जायेगा और इसके साथ ही आपके फ़ोन में जोभी वायरस होंगे। वो भी निकल जायेंगे।

ये पहला तरीका एंड्राइड में से वायरस निकाल (Remove Android Viruses) ने का। जो आपको जरूर पसंद आया होगा।

फ़ोन में से वायरस निकाल ने का दूसरा तरीका।

फ़ोन में कई बार वायरस जंक फाइल के जरिये भी आ जाता है और ये जंक फाइल को आप ढूंढ भी नहीं सकते है। क्योंकि ऐसी फाइलें हमेसा हाईड होती है। ऐसी फाइलों को खोजके डिलीट करने के लिए आपको Google Play Store में जाना है। वहाँ पर सर्च बार में आपको जंक फाइल क्लीनर ऐसा लिख के सर्च करना है। आपके सामने बहुत सारे ऍप्स आ जायेंगे।

आपको इन ऍप्स में से एक ऐसा ऍप इनस्टॉल करना है। जिसकी रेटिंग सबसे अच्छी हो क्यूंकि बहुत सारे ऐसे ऍप्स भी होते है। जो किसी काम के नहीं होते। तो आपको एक अच्छा सा जंक फाइल क्लीनर ऍप इनस्टॉल करना है। इस ऍप के जरिये आप जंक फाइलों को स्कैन करके डिलीट कर सकते है। ऐसा करने से आपके फ़ोन में जो भी वायरस जंक फाइल के रूप में मौजूद होगा। वो निकल जाएगा।

इसे भी पढ़े: Mobile Hang Hone Se Kaise Roke

फ़ोन में से वायरस निकाल ने का तीसरा तरीका।

मोबाइल में से वायरस निकल ने के लिए। आपको प्ले स्टोर में जाकर एक अच्छा सा एंटी वायरस ऍप इनस्टॉल कर लेना है। फिर आपको उस ऍप को ओपन करके फ़ोन को स्कैन कर लेना है। फ़ोन को स्कैन करने से आपको पता चल जायेगा की फ़ोन में कितने वायरस है और आप उन वायरस को डिलीट कर सकते है। एंटी वायरस का एक और फायदा ये की इसकी मदद से आप अपने फ़ोन को रिफ्रेस कर सकते है।

फ़ोन में से वायरस निकाल ने का चौथा तरीका।

अगर आपके पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप है। तो आप उनकी मदद से अपने फ़ोन में से वायरस को हमेसा के लिए निकाल सकते है। अभी समय में कंप्यूटर के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर है। जिसका इस्तेमाल करके अपने फ़ोन में वायरस निकाल सकते है।

दोस्तों ये थे कुछ काम के तरीके जिसकी मदद से आप अपने एंड्राइड डिवाइस में से वायरस निकाल (Remove Android Viruses) सकते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share More