How to make a Blog in WordPress – WordPress par blog kaise Banaye

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये (How to make a Blog in WordPress): आज के समय में आपको बहुत सारी ब्लॉग देखने को मिलेंगे और आप भी कैसे खुद का ब्लॉग WordPress पर बना सकते है। उसके बारे में आज मैं आपको बताऊंगा। वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए। आपको एक Domain Name और Web Hosting की जरूरत पड़ेगी। इसके बिना आप Blog नहीं बना पाएंगे। आपको Free Domain name और Free Hosting मिल जाएगी, लेकिन में आपको फ्री चीजों पे ब्लॉग बनाने की सलाह नहीं देता क्युकी की फ्री चीजें ज्यादा चलती नहीं और मेरे कई ऐसे दोस्त है। जिनको Domain name और hosting के बारे में कोई जानकरी नहीं है तो सबसे पहले उनके बारे में जानते है।

How to make a Blog in WordPress

What is a Domain Name (डोमेन नेम क्या है?)

आपने कभी न कभी किसी भी साइट में जाने के लिए साइट के नाम के पीछें .com, .in, .net जैसे शब्द देखें होंगे। इसे ही Domain Name कहाँ जाता हैं। वैसे ही अगर आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हो तो आपको एक ऐसा डोमेन नेम लेना पड़ेगा। मेरी सलाह है की आप अपने ब्लॉग के लिए .Com या फिर .In डोमेन नेम ख़रीदे। क्यूंकि ऐसे डोमेन वाले ब्लॉग रैंक जल्दी करते हैं। आप डोमेन नेम GoDaddy जैसी वेबसाइट से ले सकते हैं। मेरा ये डोमेन मैंने वंही से ही लिया है।

How to make a Blog in WordPress

What is Web Hosting (वेब होस्टिंग क्या हैं?)

Web Hosting हमने जो डोमेन लिया हैं। उस डोमेन को एक जगह देती है। जँहा पे हम अपने ब्लॉग को सेट कर पाए और हमने जोभी पोस्ट लिखी है। उसके डाटा को सेव करने का काम करती हैं और जोभी लोग हमारे ब्लॉग में आये उन्हें हमारी लिखी पोस्ट दिखाती हैं। सीधी भाषा में कहूँ तो वेब होस्टिंग एक स्टोरेज का काम करती है। वेब होस्टिंग तो कई प्रकार की होती है। लेकिन अगर आप शुरुआत से ही blogging स्टार्ट कर रहे हैं। तो आपको Shared Server होस्टिंग लेनी चाहिए। क्यूंकि ये वेब होस्टिंग काफी सस्ती होती है। बिगिनर को तो शुरुआत में इस होस्टिंग से ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करनी चाहिए।

Read more…

How to make a Blog in WordPress

How to make a Blog in WordPress (वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये?)

वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाने के लिए। आपने डोमेन नेम और वेब होस्टिंग ले ली है, तो आपको डोमेन को वेब होस्टिंग के साथ जोड़ना होगा। लेकिन अगर अपने डोमेन नेम और वेब होस्टिंग एक ही जगह से ली है, तो आपको उन्हें जोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको केवल होस्टिंग में डोमेन नेम डालना होगा और आपका डोमेन नेम होस्टिंग के साथ जुड़ जायेगा।

Read more…

आपको अपने ब्लॉग के लिए ऐसी Shared Web Hosting का ऐसा प्लान लेना है। जिसमें आपको cPanel भी मिले। क्यूंकि cPanel में ही आपको WordPress Install करना पड़ेगा। जब आप ऐसी होस्टिंग लेले। तब आपको cPanel में जाके वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना होगा और cPanel का username और password आपको अपने मेल बॉक्स में मिल जायेगा। जब आप cPanel में वर्डप्रेस को इनस्टॉल करले। तब उसे ओपन करने के बाद आपके सामने वर्डप्रेस में Sing in करने का ऑप्शन आएगा। आप उसे Sing in करले और जब ये प्रोसेस पूरा हो जायेगा तो आपके सामने अपने ब्लॉग के लिए थीम चूस करने का ऑप्शन आएगा। थीम को सेलेक्ट करने के बाद आपका वर्डप्रेस पे ब्लॉग बन जायेगा और आपको अपने ब्लॉग को कैसे Customise करना है। वो आपके ऊपर हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share More