Chandrayan 2: Vikram Lander मिल गया

Vikram Lander
Chandrayaan 2

Vikram Lander भी Chandrayan 2 का ही भाग था। जिसे चाँद की छतह पर उतरना था। जिसमे एक रोबोट था। जिसे चाँद का मुआएना करना था। लेकिन चाँद की छतह पर उतरने से पहले ही Vikram Lander का संपर्क ISRO के विज्ञानियों से टूट गया था। इसके कारण ISRO के प्रमुख K Sivan काफी भावुक हो गए थे और नरेंद्र मोदीजी ने उनका हौसला बढ़ाया था। ISRO के सभी वैज्ञानिक काफी चिंता में आ गए थे, विक्रम लैंडर का संपर्क टूटने से।

Chandrayan 2 में ऑर्बिटर को भेजा गया था। जिसका काम था, चंद्रमा की परिक्रमा करके उसका मुआएना करना और चाँद की छतह की तस्वीरें लेकर ISRO के विज्ञानियों तक पहुंचना। लेकिन Vikram lander का संपर्क टूट जाने से ऑर्बिटर को उसकी खोज में लगाया गया था। जिसमे वह कामियाब हुआ।

चंद्रयान 2 के मिशन को लेकर ISRO के प्रमुख Sivan ने 8 सितंबर रविवार को जानकारी दी की ऑर्बिटर ने Vikram Lander की थर्मल इमेज भेजी है। जिसमें दिख रहा है की विक्रम लैंडर को जिस जगह पर उतरना था। वहाँ उसकी लैडिंग नहीं हुई और जैसे उसे लैंड होना था। वैसी उसकी लैंडिग नहीं हुई है। उसमे कुछ तकनिकी कमी आने के कारण उसकी लैंडिंग उलटी हुई है। इसके चलते उसका संपर्क टूट गया था, लेकिन हम जल्दी ही विक्रम लैंडर से संपर्क बना लेंगे।

इसे भी पढ़े: Ranu Mandal Kaise Bani Bollywood Ki Singer

मैं आशा करता हूँ की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी, क्यूंकि ये हमारे लिए गर्व की बात है। इसे आप इतना शेयर करे की सभी को इसके बारे में पता चले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share More