ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें, बिना पैसे के

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे, Blogging Kaise Shuru Kare,

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे ये हर उस व्यक्ति का सवाल होता है, जिसने अभी अभी ब्लॉग्गिंग के बारे में जाना है। ब्लॉग्गिंग को कैसे शुरू करना है, वो भी बिना पैसे के क्यूंकि काफी लोगो के पास इतना पैसा नहीं होता की वे इतने पैसे ब्लॉग्गिंग में इन्वेस्ट कर सके। इसलिए मैंने सोचा की क्यूना आप लोगो को बताया जाये की बिना पैसे के भी आप ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे।

Google का खुद एक Blogger नाम का प्लेटफार्म है, जिस पर मुफ्त में आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते है और यहां पर आपको Domain Name और Hosting मुफ्त में मिल जाएगी। लेकिन अगर आप दूसरे प्लेटफॉर्म में ब्लॉग बनाते है, तो आपको डोमैन नैम और होस्टिंग को खरीदना पड़ेगा और उसे बाद में रिन्यू भी करना पड़ेगा। लेकिन ब्लॉगर में आपको कभी ऐसी प्रॉब्लम नहीं आएगी और फ्री में आपको डोमेन नेम और होस्टिंग भी मिल जाएगी।

ब्लॉगर में आपको पहले से ही बहुत सारि थीम्स मिल जाएगी, या फिर आप अपनी खुद की थीम को भी ब्लॉगर में इनस्टॉल कर सकते। अगर आपको ब्लॉग को कस्टमाइज करना आता है तो आप अपने ब्लॉग को प्रोफशनल ब्लॉग का लुक दे सकते है। लेकिन आपको ब्लॉग को कस्टमाइज करना नहीं आता है तो कोई बात नहीं क्यूंकि ब्लॉगर पे ब्लॉग को कैसे कस्टमाइज किआ जाता है। इसके ऊपर आपको YouTube पे ढ़ेर सारी वीडियोस मिल जाएगी।

ब्लॉगर में आपको जो डोमेन नेम मिलेगा, उसके पीछे blogspot.com लिखा होगा। जैसे की मैं आपको एक उदाहरण के जरिये समजाता हूँ। अगर आप example डोमेन नेम पसंद करते है तो ब्लॉगर में ये example.blogspot.com ऐसा लिखा आएगा और ब्लोगेर में आप ऐसा डोमेन नेम नहीं चाहते है तो आप खुद का डोमेन नेम लेकर उसे ब्लॉगर के साथ जोड़ सकते है। इससे किसी को भी पता नहीं चलेगा की ये एक फ्री ब्लॉग है।

जब आप ब्लॉगर पे एक अच्छा ब्लॉग बना लेंगे और उसपे आप पोस्ट लिखना चालू कर देंगे। जब आपके ब्लॉग में 20 से ज्यादा पोस्ट हो जाये। तब आप आपने ब्लॉग मोनेटाइज करने के लिए Adsense के लिए अप्लाय कर सकते है। अगर आपको adsense से अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने ब्लॉग पे Google Adsense की एड्स लगा कर उससे अच्छा पैसा कमा सकते है।

इसे भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

अब सायद आप जान ही गए होंगे की ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share More